देश में बढ़ता नक्सलवाद एक गंभीर समस्या - Nazariya Now

HIGHLIGHTS

Tuesday, April 25, 2017

देश में बढ़ता नक्सलवाद एक गंभीर समस्या

नक्सल प्रभावित राज्य छत्तीगढ़ के सुकामा में सोमवार को हुए नक्सलवादी हमले में सीआरपीएफ के लगभग 25 जवान शहीद हो गये और कई जवान घायल भी हुये। खबरों के अनुसार हमला करने वाले नक्सलियों की संख्या लगभग 300 से अधिक थी जिनमें महिलायें भी शामिल थीं। इससे पहले भी समय-समय पर नक्सली हमलों में जवान और पुलिसकर्मियों शहीद होते रहे हैं। 





छत्तीसगढ़ और देश के अन्य कई राज्य झारखण्ड, बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तरप्रदेश, बिहार, ओडिशा, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश आदि नक्सल प्रभावित क्षेणी में आते हैं। मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश में पिछले कुछ समय में नक्सली घटनाओं में कमी आई है वहीं दक्षिण भारत के कुछ राज्य केरल, तमिलनाडू  और कर्नाटक में नक्सली आंदोदन में बढ़ोत्तरी हुई है। आतंकवाद के साथ ही नक्सलवाद भी देश की एक बहुत बड़ी समस्या है। समय के साथ देश में नक्सली घटनायें बढ़ी हैं। नक्सलियों के हौसले इतने बुलन्द हो चुके हैं की कई बार बहुत से नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में वो पुलिस चौकियों पर भी हमला चुके हैं और यही नहीं अपने साथियों को छुड़ाने के लिए जेल पर भी हमला कर चुके हैं। आंकड़ों के अनुसार नक्सलवाद देश के 20 राज्यों के लगभग 220 से अधिक ज़िलों में फैल चुका है। नक्सलियों के पास अत्याधुनिक हथियार मौजूद हैं।

आतंकवाद के साथ ही बढ़ता नक्सलाद देश के लिए बहुत ही गंभीर चिंता का विषय है सरकार को इस बारे में गंभीरता से विचार करना होगा। 

No comments:

Post a Comment