जानिए दुनिया के सबसे महंगे पानी के बारे में - World Most Expensive Water - Nazariya Now

HIGHLIGHTS

Friday, May 12, 2017

जानिए दुनिया के सबसे महंगे पानी के बारे में - World Most Expensive Water


 पानी अनमोल है ये तो हम सभी जानते हैं। जल को  जीवन कहा जाता है।  देश में बहुत सी संस्थायें और व्यक्ति लोगो को पानी का  महत्व और उसके सही उपयोग के जागरूक कर रहे हैं।  पानी व्यर्थ न हो उसका सही इस्तेमाल हो इसकी कोशिशें लगाकर की जा रही हैं।  वर्तमान में देश में बहुत सी जगह ऐसी हैं जहा पीने के लिए साफ़ पानी आसानी से उपलब्ध नहीं है।  ग्रामीण क्षेत्रों में लोग बहुत दूर दूर से पानी का इंतेज़ाम करते हैं।  बहुत सी जगहों पर तो लोगों को स्वच्छ पानी के लिए आने गांव से बाहर कई किलोमीटर दूर तक जाना पड़ता है।  पानी के संकट को देखते हुए सरकार और स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा कई तरह के अभियान चलकर लोगों को पानी के सही इस्तेमाल और पानी बचने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।  साफ़ पानी की उपलब्धता का संकट केवल भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देश इस मुसीबत से जूझ रहे हैं।  



एक तरफ देश और दुनिया में साफ़ पानी का संकट है वही दूसरी और बहुत सी कंपनियां पानी का बिज़नेस करके लाखों करोड़ों रुपये कमा रही हैं।  अगर हम बाजार में आमतौर मिलने वाले पीने के पानी की एक बोतल की क़ीमत की बात करें तो 10-15 रुपये से शुरू होकर 50-60 +  रुपये तक हो सकती हैं।  लेकिन क्या पानी की एक बोतल की क़ीमत हज़ारों रुपये भी हो सकती है ? यहाँ हम बात कर रहे हैं दुनिया की कुछ चुनिंदा वाटर कम्पनीज के बारे में जिनके एक बोतल पानी की क़ीमत एक आम आदमी के पुरे महीने के घर के खर्चे से भी ज़्यादा है।  यहाँ हम कुछ ऐसी ही कम्पनीज के पानी और उसकी क़ीमत के बारे बात करेंगे।   


LAUQUEN ARTES 

 यह अर्जेंटीना कंपनी का ब्रांड है।  यह पानी एंडीज माउंटेन से लगभग 1500 फ़ीट नीचे से निकला जाता है।   इसकी 750 ML की बोतल की क़ीमत $6 है।  इंडियन करेंसी में लगभग 390  रुपये है।   

एवियन - EVIAN

 ये पानी फ्रांस की कंपनी का है।  यह पानी फ्रांस के प्राकृतिक स्रोतों में मिलता है।  इस पानी में मिनरल की मात्रा काफी होती है।  इस पानी को  सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।  हमारे देश में बहुत से सेलेब्रिटी यही पानी पीते हैं।  एवियन की एक लेटर बोतल की क़ीमत इंडियन करेंसी में लगभग 425 रुपये होती है। 


 AQUA DECO 

 यह कनाडा कंपनी का ब्रांड है।  यह पानी कनाडा में ग्लेश्यिरों से प्राप्त किया  जाता है।  इसकी 750 ML की बोतल की क़ीमत $12 है।  इंडियन करेंसी में लगभग 772  रुपये है।   


  10 THOUSAND BC 

यह भी  कनाडा कंपनी का ब्रांड है।  यह पानी कनाडा में कोस्टर  ग्लेश्यिर माउंटेन से प्राप्त किया  जाता है।  इसकी 750 ML की बोतल की क़ीमत $14 है। इंडियन करेंसी में लगभग 900 रुपये है।   

    वीन - VEEN


वीन फिनलैंड की कंपनी है।  कंपनी के अनुसार ये धरती का सबसे शुद्ध पानी है। कंपनी का दावा है की यह पानी अन्य किसी पानी के मुकाबले में जल्दी प्यास बुझाता है। वीन पानी के 750 ML की बोतल की क़ीमत $23 है।  इंडियन करेंसी में लगभग 1500 रुपये है।  


 HAWAIIAN DEEP SEAWATER


यह पानी हवाई द्वीप में स्थित पेसिफिक ओसियन में लगभग 3000 फ़ीट की गहराई से प्राप्त किया जाता है।  इसकी 750 ML की बोतल की क़ीमत $33.5 है।  इंडियन करेंसी में लगभग 2160 रुपये है।  

AQUA AMORE


यह पानी न्यू फॉउंडलैंड और लैब्राडोर के समुन्द्र तट से प्राप्त किया जाता है।  इसकी 750 ML की बोतल की क़ीमत $37 है।   इंडियन करेंसी में लगभग 2370 रुपये है।  

ब्लिंग एच 2 ओ- BLING H2O


 यह कैलिफ़ोर्निया (अमेरिका ) की कपंनी का ब्रांड है।  यह पानी ग्रेट स्मोकी पर्वत पर स्थित इंग्लिश माउंटेन स्प्रिंग से आता है।  इस पानी को 9 प्रकार की प्यूरीफिकेशन प्रोसेससे शुद्ध किया जाता है ।  वर्ष 2010 में  कंपनी को वर्ल्ड वाटर टेस्टिंग में गोल्डन अवार्ड मिला था।  इसकी बोतल पर इसका नाम नगों से लिखा होता है। ब्लिंग 2 टू ओ  की 750 ML  बोतल की क़ीमत $40 है। इंडियन करेंसी में लगभग 2600 रुपये है ।  

 फिलिको - FILLICO 

यह जापानी कंपनी का पानी है।  इस पानी का स्त्रोत जापान के केंद्र में ओसाका के क़रीब नुनोबेकि नाम के स्थान पर है।  बोतल का ढक्कन का आकर शतरंज के राजा-रानी  वाले मोहरों के जैसा होता है और देखने में  मुकुट जैसा लगता है। फिलिको की एक बोतल की क़ीमत  $219 है। इंडियन करेंसी में लगभग 14085 रुपये है।

  

कोना निगारी वॉटर - KONA NIGARI


यह भी जापानी कंपनी का पानी है। कंपनी का दावा  है की इस पानी के  पीने से वज़न कम होता है , मानसिक तनाव काम होता है और साथ ही त्वचा में निखार आता है।  कोना निगारी वॉटर को हवाई द्वीप  के समुद्र से हज़ारों फ़ीट नीचे से निकालकर शुद्ध किया जाता है।  इस पानी का स्वाद हल्का नमकीन होता है।  कोना निगारी वॉटर की 750 ML  बोतल की क़ीमत  $402 है। इंडियन करेंसी में लगभग 25,860 रुपये है ।


एक्वा डी क्रिस्टलो ट्रिबुटो ए मोडीग्लिएनी

ACQUA DI CRISTALLO TRIBUTO A MODIGLIANI

यह  दुनिया का सबसे महंगा पानी है।  इस पानी का स्त्रोत फ्रांस और फिजी में है।  इसकी बोतल 24 कैरट के शुद्ध सोने से बनी होती है। कंपनी के अनुसार इस पानी में 5 मिलीग्राम सोने की भस्म भी मिलाई जाती है।  सोने की बोतल के अलावा यह चाँदी बोतल में भी आता है।  इसकी बोतल को मशहूर डिज़ाइनर फर्नांडो अल्टरमीरानो ने डिज़ाइन किया है।  एक्वा डी क्रिस्टलो ट्रिबुटो ए मोडीग्लिएनी की सोने 750 ML बोतल की क़ीमत $60,000 है। इंडियन करेंसी में लगभग 38,58,918 रुपये है । इसकी चाँदी की 750 ML  बोतल की क़ीमत $3,600 है। इंडियन करेंसी में लगभग 23,15,356 रुपये है । 

No comments:

Post a Comment