इल्लुमिनाती क्या है ? WHAT IS ILLUMINATI ? - Nazariya Now

HIGHLIGHTS

Monday, June 12, 2017

इल्लुमिनाती क्या है ? WHAT IS ILLUMINATI ?

दुनिया में कुछ ऐसे भी संगठन और संस्थायें है जिनके बारे में या तो लोगों को जानकारी ही नहीं है या बहुत ही  काम जानकारी है, ऐसे संगठनो के बारे में लोगों के मन में बहुत सी शंकायें हैं ।  ऐसा ही एक संगठन है इल्लुमिनाती (ILLUMINATI)। इल्लुमिनाती  की स्थापना एडम विशाउपट ने जर्मनी में 1 मई 1976  को की थी।  इल्लुमिनाती (ILLUMINATI) के सदस्य पूरी दुनिया में हैं।  इसके सदस्यों में राजनेता, तकनीकी विशेषज्ञ, खेल जगत के लोग, लेखक, वैज्ञानिक, मीडिया, फिल्म, उद्योगपति, बुद्धिजीवी, सेलेब्रिटी आदि शामिल हैं।  इल्लुमिनाती (ILLUMINATI) एक गुप्त संगठन है, इसका मुख्य उद्देशय पूरी दुनिया पर राज करना है।   इल्लुमिनाती (ILLUMINATI) का अर्थ  विशिष्ट चेतना की अवस्था जिसे एनलाइटनमेंट भी कहा जाता है।  संक्षेप में समझें तो इल्लुमिनाती (ILLUMINATI) दुनियाभर के ताक़तवाकर लोगों का एक समूह जो पूरी दुनिया पर अपना साम्राज्य स्थापित करना चाहता है। माना जाता है की दुनिया में हो रही सभी घटनाओं के पीछे अप्रतयक्ष रूप से इल्लुमिनाती (ILLUMINATI) शामिल है। कुछ लोगों का यह भी मानना है कि वर्तमान में विभिन्न देशों की सरकारों के निर्णय में इल्लुमिनाती (ILLUMINATI) एक अस्पष्ट शक्ति" के रूप में कार्य करता है।  

इल्लुमिनाती (ILLUMINATI) के बारे में यह भी माना जाता है कि इससे जुड़े लोग ईश्वर के अस्तित्व में विशवास नहीं रखते हैं।  दुनिया में जितने भी युद्ध हुए हैं उनके पीछे इल्लुमिनाती (ILLUMINATI) का हाथ माना  जाता है।  यह भी माना जाता है की कई देशों के बंटवारे के पीछे भी इल्लुमिनाती (ILLUMINATI) का हाथ था । इल्लुमिनाती (ILLUMINATI) के अनुसार अगर दुनिया पर राज करना है तो तेज दिमाग के साथ दो जरुरी ताकतों का होना बहुत जरुरी है 'हिंसा और पैसा'  इसलिए उसने अपने मुख्य हथियारों में मात्र हिंसा ही नहीं पैसा भी रखा हुआ है। इल्लुमिनाती (ILLUMINATI) कोई भी योजना छोटी अवधि की या अचानक नहीं बनाता बल्कि इतिहास की हर घटना से सबक लेकर व भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए ही अपनी योजना तैयार करता है, जो उसकी सफलता का सबसे बड़ा राज है और उसके इसी गुण के कारण आज तक लोगों को किसी ऐसी ताकत की मौजूदगी का आभास नहीं हो पाया। माना जाता है की इल्लुमिनाती (ILLUMINATI)  में ऐसे लोगों को ही शामिल किया जाता है जिनमे विशिष्ट योग्यता  हो और वो इलुमिनाती के प्रचार प्रसार के लिए काम करें।  इल्लुमिनाती (ILLUMINATI)  ऐसे लोगों पैसा और सपोर्ट देकर अपने अजेंडे के तहत काम करवाते हैं और खुद पालिसी मेकर की तरह बैकग्राउंड में काम करते हैं।


इल्लुमिनाती (ILLUMINATI) का प्रतीक चिन्ह (Symbol) त्रिकोणीय आकृति है जो कि  पिरामिड जैसी है उस पर बीच में एक आँख है। यही चिन्ह अमेरिकन डॉलर पर भी मोजूद है।  बहुत से लोग इल्लुमिनाती (ILLUMINATI) को किसी संस्था या संगठन के बजाये एक विचार भी मानते हैं।  कुछ लोग दुनिया में इल्लुमिनाती (ILLUMINATI) जैसी किसी संस्था या संगठन के अस्तित्व से ही इंकार करते हैं।  इल्लुमिनाती (ILLUMINATI) के बारे में कई तरह की थ्योरी प्रचलित हैं।  इनमे सही थ्योरी क्या है यह कहना मुश्किल है। इल्लुमिनाती (ILLUMINATI) के अस्तित्व में होना या न होना इस पर बहुत समय से लोगों में मतभेद है।  इल्लुमिनाती (ILLUMINATI) के होने और न होने के बारे में लोगों के अपने-अपने तर्क हैं। 

No comments:

Post a Comment