HIGHLIGHTS

Friday, April 28, 2017

बाहुबली द कन्क्लूज़न’’ रिलीज़ के पहले ही दिन मिली अभूतपूर्व सफलता

वर्ष 2015 में रिलिज़ हुई एस. एस. राजामौली की बहुचर्चित फिल्म ‘‘बाहुबली द बिग्निंग’’ ने अद्भुत सफलता प्राप्त की थी। इस फिल्म ने बाॅस आॅफिस पर रिकार्ड कमाई की। फिल्म को सभी वर्ग के दर्शकों द्वारा पसन्द किया और पूरे देश में इस फिल्म को रिकॉर्ड सफलता मिली। सभी कलाकारों की बेहतरीन एक्टिंग, एस. एस. राजामौली का बेहतरीन निर्देशन, मनमोहक प्राकृतिक दृश्य, युद्ध का भव्य फिल्मांकन, म्युज़िक, शानदार वी.एफ.एक्स और बेहतरीन विज़ुअल इफै़क्ट ने दर्शकों पर गहरी छाप छोड़ी। फिल्म के मुख्य पात्र अमरेंद्र बाहुबली, कटप्पा, राजमाता दर्शकों के दिल में जगह बनाने में कामयाब रहे।  इन सबके साथ एक बहुत अहम सवाल  ‘‘कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा ?’’ बहुत चर्चित रहा। इस सवाल को लेकर दर्शकों में काफ़ी उत्साह रहा। इस पर तरह-तरह के चुटकुले और कहानियाँ बनाई गईं। हर किसी की ज़बान और ज़ेहन में यही सवाल छाया रहा। आख़िर 2 साल के इन्तेज़ार के बाद 28 मई 2017 को फिल्म का दूसरा पार्ट ‘‘बाहुबली द कन्क्लूज़न’’ रिलीज़ हुई। 



‘‘बाहुबली द बिग्निंग’’ के रिलीज़ के बाद से ही लोगों में ‘‘बाहुबली द कन्क्लूज़न’’ को लेकर बहुत उत्साह था। सभी को इस फिल्म का बेसब्री से इन्तेज़ार था। ‘‘बाहुबली द कन्क्लूज़न’’ का ट्रेलर जिस दिन रिलीज़ हुआ यू ट्यूब पर पहले ही इसे रिकार्ड 4 करोड़ से भी अधिक बार देखा गया था। दर्शकों को इस फिल्म से बहुत ज़्यादा उम्मीदें थीं। उत्सुकता की एक वजह पिछली फिल्म का सवाल एक  सबके ज़ेहन में था।  हम यहां ‘‘कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा ?’’ के बारे में बताकर आपका सस्पेंस ख़त्म नहीं करेंगे क्योंकि अगर यह सस्पेंस ख़त्म हो जायेगा तो फिर आपको फिल्म देखने में उतना मज़ा नहीं आयेगा इसलिए इस सवाल का जवाब आप ख़ुद फिल्म देखकर ही जानें तो ज़्यादा अच्छा होगा। हम यहां फिल्म से जुड़ी अन्य चीज़ों पर बात करेंगे। 


फिल्म ‘‘बाहुबली द कन्क्लूज़न’’ में सभी कलाकरों प्रभास, राणा डग्गूबत्ती, अनुष्का शेट्टी, तमन्नया भाटिया रामया आदि ने पिछली फिल्म की तरह इसमें भी बहुत अच्छी एक्टिंग की है। भावनात्मक दृश्यों को बहुत अच्छी तरह से दिखाया गया है, कटप्पा का बाहुबली को मारना, मां का अपने बेटे से नाराज़ होना जैसे भावनात्मक दृश्य दर्शकों के मन पर गहरा असर डालते हैं। युद्ध के दृश्यों का फिल्मांकन बहुत ही लाजवाब है। वी.एफ.एक्स और बेहतरीन विज़ुअल इफै़क्ट ने युद्ध दृश्यों को प्रभावशाली बनाया है। एक सीन में बाहुबली और देवसेना दुश्मनों के साथ धनुष-बाण से युद्ध करते हैं इस दृश्य को बहुत अच्छी तरह से कोरियोग्राफ किया गया है। फिल्म में पूरी टीम की मेहनत साफ नज़र आती है कलाकारों की एक्टिंग हो कास्ट्यूम, फिल्म के सेट हर जगह छोटी-छोटी चीज़ों का पूरा ख़्याल रखा गया है। प्राकृतिक दृश्यों को बहुत अच्छी तरह से फिल्माया गया है जो देखने वाले का मन मोह लेते हैं। वहीं युद्ध के दृश्य को दिल दहलाने के अन्दाज़ में फिल्माया गया है। एस.एस. राजामौली का निर्देशन पिछली फिल्म की तरह ‘‘बाहुबली द कन्क्लूज़न’’ में भी लाजवाब है। रिलीज़ के पहले दिन ही ‘‘बाहुबली द कन्क्लूज़न’’  को 100% ओपनिंग मिली है। फिल्म 8000+ स्क्रीन्स पर रिलीज़ हुई। ख़बरों के अनुसार मुंबई में इसका पहला शो सुबह 6 बजे का था जो हाऊसफुल रहा और पूरे देश में पहले ही दिन फिल्म को भरपूर सफलता मिली है। पहले दिन का बाॅक्स आॅफिस कलेक्शन कितना रहा इस बारे में अभी तक कोई स्पष्ट आंकड़े नहीं जारी हुए है।


‘‘बाहुबली द कन्क्लूज़न’’ बेहतरीन एक्टिंग, शानदार निर्देशन, मनमोहक प्राकृतिक दृश्य, युद्ध का भव्य फिल्मांकन, बेहतरीन म्युज़िक, बेहतरीन कोरियोग्राफी, वी.एफ.एक्स और बेहतरीन विज़ुअल इफै़क्ट साथ फिल्म दर्शकों प्रभावित करने में पूरी तरह क़ामयाब रही है। जितनी दर्शकों को इस फिल्म से उम्मीदें  थी फिल्म उन सभी उम्मीदों पर खरा उतरती है। ‘‘बाहुबली द बिग्निंग’’ की सफलता के बाद लोगों को निर्देशक एस. एस. राजामौली से ‘‘बाहुबली द कन्क्लूज़न’’ को लेकर बहुत उम्मीदे थीं और पहले ही दिन की सफलता से लगता है निर्देशक एस. एस. राजामौली दर्शको की उम्मीदों पर खरा उतरे हैं।  अब देखना ये है की ‘‘बाहुबली द बिग्निंग’’ सफलता की कितनी ऊचाइंयों तक पहुँचती है ?

No comments:

Post a Comment