HIGHLIGHTS

Thursday, February 22, 2018

इंटरव्यू : एक खास मुलाक़ात लेखक जे. अलकेम जी के साथ - An Exclusive Interview with Author J. Alchem


कॉमिक्स/ किताब,  कलाकारों / लेखकों / प्रकाशकों के इंटरव्यू की विशेष श्रंखला में आज एक खास इंटरव्यू में हम आपको रूबरू करवा रहे हैं  मशहूर लेखक  जे. अलकेम जी  से।  जे. अलकेम जी को बेहतरीन लेखन के लिए कई सम्मानों से सम्मानित किया गया है। उन्हें वर्ष 2017-2018 का ''The Best Author of the Year '' का अवार्ड भी मिला है. आइये जे. अलकेम जी  से उनकी ज़िंदगी के रोमांचक और कामयाब  सफ़र के बारे में जानते हैं।


सबसे पहले हम आपका शुक्रिया अदा करना चाहते हैं कि आप अपना क़ीमती टाइम निकालकर हमारे स्टूडियो में आये. बहुत-बहुत धन्यवाद् आपका

शुक्रिया तो मुझे आपका करना चाहिए, इतनी बढ़िया गर्मा-गर्म कॉफ़ी और समोसा  के लिए. (Laughs) 😄

सवाल 1 .सबसे पहले आप अपने बारे में हमारे रीडर्स को बताइये ?
जवाब : जुनूनी तौर पर मैं एक कहानीकार हूँ और पेशे से एक प्रबंधन कर्मचारी. जहाँ तक जुनूनीयत का सवाल है, मैंने तीन किताबें लिखी हैं। ''A Road Not Traveled'', ''The Highway Man'', और ''Undelivered Letters''।  पेशे की बात करें तो मैंने प्रबंधन संस्थान से MBA की शिक्षा ली हुई है।

सवाल 2. आपको बेहतरीन लेखन के लिए कई अवार्ड्स भी मिले हैं, उनके बारे मैं भी कुछ ज़िक्र करें ?
जवाब :  हाँ मैंने कुछ अवार्ड्स जीते हैं जिनमे से 2015  का ''Superhero Storyteller'', 2016  का ''Story Mirror Season 1'', 2017-2018 का ''The Best Author of the Year '' और 2018  का ''Amazon Pen to Publish'' मुख्य हैं। बहुत ख़ुशी होती है जब आपके काम को पुरस्कार से नवाज़ा जाता है. पर उस से भी ज़्यादा ख़ुशी अपने रीडर्स से मिले प्यार से मिलती है।

सवाल 3. हाल ही आपको अमेज़न राइटिंग कॉन्टेस्ट में 10 लाख रुपये पुरस्कार के रूप भी जीते हैं, जिसकी घोषणा जयपुर लिटरेचर फ़ेस्टिवल में की गई थी, उसके बारे में बताइये ?

जवाब : अमेज़न ने कुछ महीनों पहले एक कंटेस्ट का आयोजन किया था जिसमे देश-विदेश से लेखकों को किताब लिखने के लिए आमंत्रित किया गया था और जीतने वाले के लिए 10  लाख का अवार्ड था। इस कॉन्टेस्ट  में देश-विदेश के 800  से ज़्यादा लेखकों ने भाग लिया था। पहले चरण में 800  में से 5  लेखकों को चुना गया।फिर उन 5 लेखकों में से 2 लेखकों को चुना गया और 10  लाख का अवार्ड दिया गया। इस अवार्ड की घोषणा जयपुर लिटरेचर फ़ेस्टिवल में की गयी थी। मैंने ये अवार्ड अपनी किताब ''Undelivered Letters'' के लिए जीता. यह किताब Amazon  पर उपलब्ध है।


सवाल 4.  आपकी अवार्ड विनिंग किताब ''Undelivered Letters'' के बारे में कुछ बताइये ?
जवाब : ये एक पोस्टमैन की कहानी है, जो लेटर्स को डिलीवर करना भूल जाता है और 20 साल बाद उसके ध्यान आता है। फिर वो उन लेटर को डिलीवर करता है। ये बुक उन लोगो की ज़िन्दगी भी दिखाती है जो 20 साल तक उन लेटर्स का वेट करते रहें। बुक को बहुत सराहना मिली है और अमेज़न बेस्टसेलर टैग से भी नवाज़ा गया है। इस किताब के लिए मुझे द बेस्ट ऑथर ऑफ़ द ईयर का अवार्ड भी मिला है।


सवाल 5. हमने आपकी दूसरी 2 किताबें भी पढ़ी हैं, आप हमेशा लीक से हटकर लिखते हैं, जैसा किसी ने न लिखा है। कैसे कर पाते  हैं आप ये सब ?
जवाब : मैं अपनी लव-स्टोरी या किसी और की कॉलेज-ऑफ़िस रोमांस स्टोरी नहीं लिखता। मैं वही लिखता हूँ जो मैं इमेजिन करता हूँ। मैंने अपनी पहली बुक में एक ऐसी दुनिया की कल्पना की जो किसी देश या स्टेट्स में बंटी हुई नहीं है, जहाँ न तो कोई आंतकी हमला है, न ही एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए पासपोर्ट की ज़रुरत बस बेइंतेहा प्यार है. बुक को बहुत सराहना मिली। मैंने अपनी दूसरी पुस्तक में एक ऐसे ऑथर की कहानी लिखी है जो एक ही बुक सीरीज़ पर 12 साल काम करता है और उसके बाद वो बाहर की दुनिया भूल जाता है और उसे काल्पनिक दुनिया ही सच लगने लगती है। मैं ये सब चीज़ें इमेजिन करता हूँ और फिर लिखता हूँ और मुझे ख़ुशी है लोगो को बेहद पसंद आती हैं।


सवाल 6. आप इतनी सारी चीज़ें कैसे मैनेज कर पाते हैं, पढ़ना, लिखना, जॉब करना और अपने फैंस को भी टाइम देना ?
जवाब : थोड़ा सा मुश्किल होता है पर हो जाता है। मैं जब ऑफ़िस जा रहा होता हूँ या लौट रहा होता हूँ तो मैं पढ़ रहा होता हूँ। रात के समय में लिखता हूँ और रात में ही मैं अपने रीडर्स से इंटरैक्ट कर पाता हूँ. अगर ज़्यादा बिज़ी होता हूँ इंटरव्यू या मीडिया के कारण तो मैं वीकेंड पर इंटरैक्ट कर पाता हूँ। उनका बहुत सारा प्यार है मेरे साथ तो उनके लिए वक़्त निकालना बनता है।

सवाल 7.  आप बहुत ही Quotes अच्छे भी लिखते हैं. कैसे कर पाते हैं ये सब ?
जवाब : हाहाहा ! 😄 शुक्रिया बहुत-बहुत. जब आप किसी चीज़ से प्यार करते हैं तो हो जाता है। मुझे राइटिंग से प्यार है, इश्क़ है, अपनापन सा लगता है लिखते रहना, पढ़ते रहना।

सवाल 8.  और किस-किस चीज़ से आपको प्यार है ? इश्क़ है ? लेखकों के पीछे तो लड़कियां भी दीवानी होती है। हाहाहा
😄
जवाब : हाहाहा ! 😄हाँ ये बात तो सच है. लेखक लोगो को रोमांटिक और diverse समझा जाता है। उनको लफ़्ज़ों की जादूगरी आती है और लड़कियों को ये बहुत पसंद होता है। इसलिए इसमें कोई दो राय नहीं कि लड़कियां लेखकों की दीवानी होती हैं। वैसे मुझे किताबों से इश्क़ है, थोड़ा म्यूज़िक से भी और बाक़ी सोने से है. मुझे नहीं लगता इन तीनों से अच्छी कोई चीज़ बनी है - किताबें, म्यूज़िक, और सोना।

सवाल 9.  आपकी फ्यूचर बुक्स के बारे में बताइये
जवाब : इन दिनों में ''Undelivered Letters'' के पेपरबैक वर्ज़न पर काम कर रहा हूँ। पेपरबैक वर्शन में थोड़ी और लेटर्स की स्टोरी होंगी और ये ई-बुक का एक्सटेंडेड वर्ज़न होगा. उसके बाद  ''It’s Forever'' का भी First Installment  निकालने के बारे में सोच रहा हूँ। आशा करता हूँ की इसी साल के अंत तक आ जाएगा। ये आप कह सकते हैं की मेरा ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसके लिए मैंने अपना बेस्ट रखा हुआ है। रीडर्स इस बुक को लम्बे समय तक याद रखेंगे।

सवाल 10.  अंत में रीडर्स के लिए कोई सन्देश ?
जवाब : ऐसे ही बहुत सारा प्यार करते रहिये और मैं ऐसे ही आपको बहुत सारी कहानियां सुनाता रहूँगा। और हमेशा मुस्कुराते रहिये, आप सब बहुत प्यारे हो।


बहुत बहुत शुक्रिया आपका हमारे स्टूडियो में आने और हमसे साक्षात्कार करने के लिए। इस साक्षात्कार के माध्यम से हमें आपको और आपके काम के बारे में जानने का मौक़ा मिला। हम उम्मीद करते हैं भविष्य में भी आप लगातार साहित्य जगत में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते रहेंगे और हम आपके बेहतरीन लेखन से पाठकों का दिल जीतते रहेंगे ।  भविष्य के हमारी हार्दिक शुभकामनायें

हम अपने रीडर्स को बता दें आप जे. एल्केम जी की सभी किताबें Amazon पर उपलब्ध हैं. वहां से आप खरीद ख़रीद सकते हैं और उनकी uniqueness का आनंद उठा सकते हैं.


अज़ीम  ख़ान  




No comments:

Post a Comment