HIGHLIGHTS

Thursday, February 15, 2018

इंटरव्यू : एक खास मुलाक़ात कॉमिक्स आर्टिस्ट / कलरिस्ट हरेन्द्र सैनी जी के साथ - An Exclusive Interview with Artist / Colorist Harendra Saini

कॉमिक्स कलाकारों / लेखकों / प्रकाशकों के इंटरव्यू की विशेष श्रंखला में आज एक खास इंटरव्यू में हम आपको रूबरू करवा रहे हैं कॉमिक्स आर्टिस्ट / कलरिस्ट हरेन्द्र सैनी जी  से।  हरेन्द्र ने अपने टैलेंट और मेहनत के ज़रिये बहुत कम वक़्त में कॉमिक्स इंडस्ट्री में अपनी एक खास पहचान बनाई है।  वर्तमान में हरेन्द्र और फेनिल कॉमिक्स और अन्य कई बड़ी कॉमिक्स कंपनियों के साथ काम कर रहे हैं।  हाल ही फेनिल कॉमिक्स द्वारा प्रकाशित बजरंगी सीरीज की पहली कॉमिक्स ‘’1411’’ में उनके काम को काफी पसंद किया गया . आइये हरेन्द्र से उनसे कॉमिक्स फैन से प्रोफेशनल कॉमिक्स आर्टिस्ट बनने के सफर के बारे में जानते हैं।  

हरेन्द्र जी इस विशेष इंटरव्यू में आपका स्वागत है।


सवाल 1 : अपने जीवन के अब तक के सफर के बारे में बताएं ।
जवाब : धन्यवाद शहाब जी! मेरा अब तक का सफर एक नार्मल कॉमिक फैन की तरह ही है! शुरू से ही नागराज, Spiderman, Superman को देखता आ रहा हूँ! कॉमिक्स के चित्र अच्छे लगते थे इसलिए हमेशा से राज कॉमिक्स को draw करना चाहता था पर 2008/09 मैं पिताजी का ट्रांसफर ऐसी जगह हुआ जहा कॉमिक्स का दूर दूर तक नही थी तो कॉमिक्स और Art धीरे धीरे किसी कोने म दब कर रह गए और life मैं एक अलग ही मौड़ आ गया! बचपन से ही Technical Environment  मैं रहा था इसलिए School के बाद इंजिनीरिंग मैं चला गया! फिर एक दिन जब मैं इंजिनीरिंग के 2nd Semester मैं था तब रेल्वे स्टेशन पर राज कॉमिक्स नजर आयी और जो कॉमिक्स,आर्ट कहीं दब गई थी एकदम से सामने आ गयी! फिर Online Platform से कॉमिक्स से दुबारा जुड़ा और फिर कुछ फैन मेड वर्क से लोगो का Appreciation और exposer मिला!

सवाल 2 : ड्राइंग / कलरिंग के अलावा आपके और क्या-क्या शौक हैं  ?
जवाब : क्रिकेट, मूवीज, अलग अलग जगह घूमना!

सवाल 3 : कॉमिक्स के प्रति अपने जूनून के बारे में कुछ बताएं।
जवाब :  कॉमिक्स का जूनून शुरू से ही था! मार्केट जाना होता था तो सबसे पहले कॉमिक्स की दुकान ढूंढता था और जब भी कभी गाँव जाना होता तो बहुत खुश होता था कि अब रेलवे स्टेशन जाएंगे और वहां से कॉमिक लेनी है ही! आज कॉमिक्स shops पर नही मिलती पर अभी कहीं दिख जाती है तो बहुत खुशी होती है! और आज भी रेलवे स्टेशन पर सबसे पहले book shop ही ढूंढता हूँ!

सवाल 4 : आपके परिवार और दोस्तों की आपके काम पर क्या राय रहती है और उनसे कितना सहयोग मिलता है ?
जवाब : परिवार मे मेरे बड़े भाई को छोड़ कर किसी को कॉमिक्स में इंटरेस्ट नही है इसलिए भाई को छोड़ कर कोई ज्यादा ध्यान नही देता!! पिताजी मन मारके support कर देते हैं!😂 बाकी मित्रो के support हमेसा बना रहा ह खासकर ऑनलाइन platform पर दोस्तो ने काफी support किया है! मोहित शर्मा जी, फेनिल जी, बिकाश जी, शुशांत जी, आनंद जी और भी बहुत है जो काफी supportive रहे हैं!

सवाल 5 : अपनी पसंदीदा कॉमिक्स, लेखक, आर्टिस्ट  और कॉमिक करैक्टर  कौन हैं  ?
जवाब : कोई एक पसंदीदा कॉमिक्स बताना मुश्किल होगा क्योंकि list बहुत बड़ी है और उनमें से किसी एक को चुनना काफी कठिन है! लेखक मैं अगर कहूँ तो बचपन से ही अनुपम सिन्हा जी की कहानियां पढ़ता आ रहा हूँ इसलिए उनका एक अलग ही स्थान है मेरे लिए! Favourite आर्टिस्ट की list भी बहुत लंबी है किसी एक को favourite बताना मुश्किल है पर जब मैं एक gap के बाद कॉमिक्स से दुबारा जुड़ा था तो वो सिर्फ हेमंत कुमार जी के artwork की वजह से!

सवाल 6 : आप अपने जीवन में सबसे ज़्यादा किससे प्रभावित है और किसे अपना रोल मॉडल मानते हैं ?
जवाब : सबसे ज्यादा प्रभवित अपने पिताजी से हूँ और वोही मेरे रोल मॉडल है! उन्होंने हमेशा मुझे सपोर्ट किया है!! कॉमिक्स उन्हें बिल्कुल पसंद नही है पर फिर भी उन्होंने मुझे कभी रोक नही लगायी!

सवाल 7 : आपका पसंदीदा स्पोर्ट, फिल्म, बॉलीवुड / हॉलीवुड कलाकार कोन  है ?
जवाब : पसंदीदा Sport क्रिकेट, पसंदीदा फ़िल्म अगर लास्ट 2-3 साल मैं देखे तो दंगल, जॉली LLB 1 & 2, और भी बहुत सी है जिनका नाम ध्यान नही आ रहा! पसंदीदा कलाकार मैं अक्षय कुमार! हॉलीवुड मैं fav. फ़िल्म बताना मुश्किल है, सुपरहीरो फ़िल्म तो सारी पसंद है (F4(2015) को छोड़कर😂) इसके अलावा हैरी पॉटर, लार्ड ऑफ द रिंग और बहुत सारी है! Fav. कलाकार RDJ, Tom Cruise, Dwanye Johnson!

सवाल 8 : भारत में कॉमिक्स के भविष्य के बारे बारे में क्या सोचते हैं ?
जवाब :  अभी इतना अनुभव तो नहीं है पर मेरे खयाल से अच्छा ही है! 90's के मुकाबले अभी low है पर भी सही हालात मैं है!  नए नए पब्लिशर्स आगे आ रहे हैं जैसे हौली काऊ,फेनिल, TBS, Red Streak, याली पूरा जोर लगा रहे ह अच्छा Content देने की! बस लोगो का सपोर्ट मिलता रहना चाहिए!

सवाल 9 :  आपके हिसाब से एक अच्छी कॉमिक्स के क्या मापदण्ड हैं ?
जवाब : अच्छा आर्टवर्क/story के साथ साथ एक Balance और flow होना चाहिए जो शुरू से लेकर end तक बांधे रखे Reader को!

सवाल 10 : वर्तमान में आप किन कॉमिक्स  प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं ?
जवाब : बजरंगी सीरीज, Horror Anthology और हॉरर Dairies


सवाल 11 : फेनिल कॉमिक्स जैसी बड़ी कॉमिक्स कंपनी के साथ काम करने का अनुभव कैसा रहा ?
जवाब : कॉमिक्स Making से जुड़ा पहला और बहुत ही अच्छा अनुभव था! बचपन से ही सपना था कॉमिक्स मैं काम करने का और इस Opportunity के लिए मैं फेनिल जी का दिल से आभारी हूँ! फेनिल जी बहुत ही humble और supportive है! शुरआत मे बहुत nervous भी था क्योंकि मेरे लिए ये एक सपने के सच होने जैसा था इसलिए अपना बेस्ट देना चाहता था जिसकी वजह से बजरंगी थोड़ी late भी हुई पर  फेनिल जी ने हर मौड़ पर सपोर्ट जारी रखा और अंत मे बजरंगी बन के तैयार हुई!

सवाल 12 : कॉमिक्स से जुड़ी आपके जीवन की कोई मज़ेदार घटना जिसे सोचकर आपके चेहरे पर मुस्कान आ जाती हो ?
जवाब : बचपन में दोस्तो के साथ मिलकर कॉमिक्स ads को अपने हिसाब से बनाते थे! आज भी जब हम मिलते हैं तो उनके बारे मैं बातें जरूर होती हैं!

सवाल 13 : भारतीय कॉमिक्स और विदेशी कॉमिक्स में तुलना करने पर आप क्या अन्तर पाते हैं ?
जवाब : अंतर बहुत है सबसे बड़ा तो ये है कि यहां अभी भी कॉमिक्स बच्चों की चीज़ मानी जाती है और अगर देखा जाए तो इसमे लोगो के साथ साथ पब्लिशर्स का भी योगदान है क्योंकि अभी तक जो कॉमिक्स आ रही थी वो बच्चों को ध्यान मैं रखकर ही बनाई जा रही थी जबकि विदेशी कॉमिक्स ने हर age group को cover कर रखा है! इसलिए भी वहां कॉमिक्स मार्किट strong है जबकि यहां एक age के बाद लोग कॉमिक्स छोड़ देते हैं! एक अंतर ये भी है कि यहां कॉमिक्स सिर्फ सुपर हीरो पर सिमटी हुई है बाकी genre को बहुत ही काम explore किया हुआ है! पर अभी नए पब्लिशर्स है जो अलग अलग genre को explore कर रहे हैं कॉमिक्स मैं थोड़ा maturity ला रहे हैं!

सवाल 14 : अब तक का अपना सबसे चुनौतीपूर्ण और सर्वश्रेष्ठ काम (आर्ट) किसे मानते हैं?
जवाब : अभी सिर्फ शुरुआत है और आज के काम मैं कल 100 बुराइया नजर आ जाती है इसलिए किसी काम को सर्वश्रेष्ट कहना कठिन है! पहला काम हमेशा चुनौतीपूर्ण रहता है एक्सपीरियंस के साथ चीज़े थोड़ा आसान होने लगती है!

सवाल 15 : आपके आगामी प्रोजेक्ट्स के बारे में कुछ बताएं ?
जवाब : आगामी प्रोजेक्ट मैं फेनिल की बजरंगी है, fiction की हॉरर स्टोरीज है, comics theory की horror anthology और कुछ प्रोजेक्ट है जिनकी बारे मैं अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी!🙏

सवाल 16 : अंत में कॉमिक्स फैंस को क्या संदेश देना चाहेंगे?
जवाब : यही कहना चाहूंगा कि  कॉमिक्स enjoy करे, उसे सपोर्ट करे और सबसे जरूरी खरीदते रहे!!😎


हरेन्द्र जी अपने क़ीमती वक़्त से हमारे इंटरव्यू के लिए वक़्त देने के लिए आपका बहुत शुक्रिया।  इस इंटरव्यू के माध्यम से हमें आपको और आपके काम के बारे में जानने का मौक़ा मिला। हम उम्मीद करते हैं भविष्य में भी आप लगातार कॉमिक्स इंडस्ट्री में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते रहेंगे और हमें आपके द्वारा निर्मित  बेहतरीन कॉमिक्स पड़ने को मिलेंगी।   भविष्य के लिए हमारी  हार्दिक  शुभकामनायें. 




 शहाब ख़ान  
©Nazariya Now

No comments:

Post a Comment