HIGHLIGHTS

Thursday, March 15, 2018

अलविदा स्टीफन हॉकिंग

स्टीफन हॉकिंग का नाम आते ही एक ऐसे शख्स का चेहरा ज़ेहन  में घूम जाता है जिसने अपनी कमियों को ही अपनी खासियत बना डाला। पूरी जिंदगी वह अपने शरीर की कमियों से जूझता रहा लेकिन दुनिया को ऐसा ज्ञान और जानकारी देता रहा जो पहले किसी के पास उपलब्ध नहीं थी। कॉस्मोलॉजी पर उन्होंने 'अ ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम (A Brief History of Time) ' जैसी किताब लिखी और अपने सिद्धांतों से दुनिया भर में खास पहचान बनाई।  वैज्ञानिक हॉकिंग को ब्लैक होल और रिलेटिविटी के सिद्धांत के लिए अपने महान कार्य के लिए जाना जाता है। 
स्टीफन हॉकिंग का जन्म इंग्लैंड के ऑक्सफोर्ड में 8 जनवरी 1942 में हुआ था।  स्टीफन हॉकिंग को  21 साल की उम्र में ही एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस नाम की बीमारी हो गई, जो मोटर न्यूरोन बीमारी का एक प्रकार है। यह एक लाइलाज बीमारी है, जिस वजह से स्टीफन का पूरा शरीर पैरालाइज था, इसी वजह से वो हमेशा व्हीलचेयर पर ही रहते थे। उनके दिमाग के अलावा शरीर का कोई भी अंग काम नहीं करता था।  इस अवस्था के बावजूद उन्होंने अपने जीवन में 12 डिग्रियां हासिल की और 'अ ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम' नाम की बेस्टसेलर किताब भी लिखी। इस किताब की एक करोड़ प्रतियां बिक चुकी हैं । स्टीफन हॉकिंग को उनके कामों के लिए 1979  में अलबर्ट आइंस्टाइन मेडल, 1982 में द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (कमांडर) और 1988 में भौतिक विज्ञान में वॉल्फ प्राइज से सम्मानित किया गया। दुनिया के सबसे प्रसिद्ध भौतिकीविद और ब्रह्मांड विज्ञानी पर 2014 में ‘थ्योरी ऑफ एवरीथिंग’ नामक फिल्म भी बन चुकी है।



14 मार्च 2018 को प्रसिद्ध भौतिकीविद और ब्रह्मांड विज्ञानी ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया।  स्टीफन हॉकिंग को सदैव महान वैज्ञानिक और साहसी व्यक्ति के रूप में याद किया जायेगा।  एक ऐसा व्यक्ति जिसने अपनी शारीरिक अक्षमताओं को पीछे छोड़ते हुए दुनिया को ब्रह्माण्ड के कई रहस्यों से अवगत कराया।
 
स्टीफन हॉकिंग के कुछ प्रसिद्ध Quotes :
  • बुद्धिमत्ता बदलाव को अपनाने में ही है - स्टीफन हॉकिंग
  • लोगों के पास आपके लिए आपके लिए वक्त नहीं होगा अगर आप हमेशा गुस्सा या शिकायत करेंगे  -  स्टीफन हॉकिंग  
  • मैं मौत से नहीं डरता, लेकिन मुझे मरने की कोई जल्दी नहीं. मुझे अभी बहुत काम करना है - स्टीफन हॉकिंग
  • लाखों सालों से इंसान जानवरों की तरह जी रहा था. और फिर कुछ हुआ जिससे हमारी कल्पनाशक्ति जागी, हमने बोलना और सुनना दोनों सीखा - स्टीफन हॉकिंग  
  •  काम से हमें जीवन का उद्देश्य मिलता है इसके बिना लाइफ कुछ नहीं - स्टीफन हॉकिंग 
  •  जो लोग अपने I.Q के बारे में डींगे हांकते हैं वो लूजर होते हैं -  स्टीफन हॉकिंग   
  • लाइफ बहुत दुखी होगी अगर हम फनी नहीं होंगे  -  स्टीफन हॉकिंग  
  • मेरा मानना है कि चीज़े खुद को असंभव नहीं बना सकती -   स्टीफन हॉकिंग

Nazariya Now

 

No comments:

Post a Comment