HIGHLIGHTS

Thursday, March 22, 2018

कॉमिक्स के जुनून से हक़ीक़त बना एक सपना Ultimate Fans of Comic (UFC)

भारत में कई कॉमिक्स कंपनियां / पब्लिशर्स मौजूद हैं जिनके द्वारा कॉमिक्स और ग्राफ़िक नॉवेल का प्रकाशन किया जाता है।  देश में कॉमिक्स कल्चर को बनाये रखने में सिर्फ कॉमिक्स कंपनियां / पब्लिशर्स का ही योगदान नहीं है बल्कि इनके साथ कॉमिक्स फैंस का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है। कॉमिक्स के प्रति लगाव और जूनून के कारण कॉमिक्स फैंस ने देश में कॉमिक्स कल्चर को ख़त्म नहीं होने दिया उसके लिए लगातार मेहनत कर रहे हैं।  कॉमिक फैंस विभिन्न माध्यमों के द्वारा लगातार देश में कॉमिक्स कल्चर को  बनाये रखने और उसे बढ़ावा देने के लिए काम कर रहे हैं। ऐसे ही जुनूनी फैंस हैं अभिषेक मिश्रा जी जिन्होंने कॉमिक्स के प्रति अपने प्यार और जुनून के लिए स्वयं ही कॉमिक्स बनाना शुरू की।  अभिषेक मिश्रा ने स्वयं कॉमिक्स बनाने का सपना देखा और उस सपने को पूरा करने की मेहनत में लग गए और फिर उसके परिणामस्वरूप स्थापना हुई ''Ultimate Fans of Comic-UFC'' की।
 ''Ultimate Fans of Comic-UFC'' की टीम द्वारा ''जिनी'' ''उदय'' ''आग़ाज़'' आदि कई E-Comics का कॉमिक्स का निर्माण किया गया है।  जल्दी ही UFC द्वारा कॉमिक्स को हार्डकॉपी में प्रकाशित भी किया जायेगा। आइये अभिषेक मिश्रा जी से उन्ही के शब्दों में Ultimate Fans of Comic-UFC  की शुरआत से लेकर अभी तक के सफर और भविष्य के प्रोजेक्ट्स के बारे में जानते हैं।

Ultimate Fans of Comic-UFC ये एक सपना है जो शायद हर कॉमिक्स प्रेमी ने कभी ना कभी देखा होगा, लेकिन उनमें और हम में यही फर्क रहा कि बाकियों ने इसे सिर्फ देखा और हमने इसे साकार करने की कोशिश की। मैं बचपन से ही कॉमिक्स पड़ता था ,लेकिन जैसे जैसे मैं बड़ा होता गया जिम्मेदारियों के बोझ के नीचे कॉमिक्स ना जाने कहा खो गई पता ही नही चला,सदा मेरे सिराहने रहने वाली कॉमिक्स कब संदूक और अलमारियों में कैद हो गयी पता ही नही चला। मैं भी करियर की अंधी दौड़ में शामिल हो चुका था और कॉमिक्स कही पीछे छूट गयी, लेकिन मन के किसी कोने में ,कही कुछ अधूरापन सा लगता था।

फिर एक दिन Facebook पर कुछ अपने जैसे ही कॉमिक्स प्रेमियों से मिला नीर नेगी, फरमान खान, अब्दुल भाई तब लगा की अभी कॉमिक्स पढ़ने वालों की कमी नही है, उन्ही की खोज Whatsapp पर एक कॉमिक्स ग्रुप बनाया, जिसे पवन शर्मा भाई ने नाम दिया Ultimate Fans of Comic-UFC.
Ultimate Fans of Comic-UFC  ये सिर्फ एक ग्रुप था जिसे बनाया था हमने अपने जैसे कई Comic Fans को एक साथ एक जगह इकठ्ठा करने के लिए...  शुरुआत में तो ऐसा कुछ सोचा नही था कि अपनी कोई कम्पनी या कुछ भी ऐसा करेंगे ....

फिर जैसे जैसे समय बीता ग्रुप में सभी मे अच्छे से दोस्ती होने लगी, भाईचारा बढ़ने लगा... या ये कहूँ की हम सभी कॉमिक्स के दीवाने पहली बार एक जगह इक्कठे हुए थे। तो जो बचपन से दिल में हज़ारों बाते थीं, कहानियां थीं मन में वो सब अब मन से बाहर निकालने की जगह मिल गई थी। क्योंकि यहाँ कोई हमसे ये कहने वाला नही था कि ये क्या बच्चों वाली बाते लगा रखी हैं या कॉमिक्स तो बच्चों के पड़ने की चीज़ होती है। वैसे हम बताना चाहेंगे कि कॉमिक्स ओर चित्रकथाओं में थोड़ा फर्क होता है चित्रकथा Basically हम कह सकते हैं कि बच्चों के लिए होती हैं, कुछ ज्ञान भरी जानकारियों के साथ। वहीं कॉमिक्स आज के समय मे सिर्फ बच्चों तक ही सीमित नही रह गई है। कॉमिक्स भी अब अलग अलग Themes ओर Genre में आने लगी हैं। जैसे हॉरर हुई, थ्रिलर हुई , अब ये कहानियाँ तो बच्चे पड़ेंगे नहीं । खैर, जो भी है,  हां, तो फिर बस आपस मे बाते होती थी। धीरे-धीरे सबसे अच्छी दोस्ती हो गई। फिर एक साल तक ग्रुप अच्छे से चलाने के बाद कुछ मेम्बर्स ने सोचा कि क्यों न हम अपनी खुद की कॉमिक्स बनायें, इसी विचार ने UFC कॉमिक्स की नींव रखी और मैंने UFC Dream के नाम से टीम बनाई, जिसमे अभिलाष चौहान, ललित पालीवाल, पंकज शर्मा, संजय कुमार यादव, नज़र कासमी, अनिकेत अरोरा प्रमुख है।
हमारा पहला हीरो जिनी जिसे  हमने मार्च 2017 में  लांच किया था, इसकी सफलता से हमारे हौसले काफी बढ़ गए फिर एक के बाद एक कॉमिक्स और निकाली। जिन्हें भी लोगो का भरपूर प्यार मिला, ये सब फ्री E-Comic हमारी वेबसाइट  पर उपलब्ध है। हमारी वेबसाइट पर कहानियों और कॉमिक्स का आनन्द उठाने के लिए विजिट करें www.ultimatefansofcomics.com पर।

अब हम एक और कदम आगे बढ़कर अपनी कॉमिक्स को हार्ड कॉपी में लाने वाले है,
जल्द ही कुछ नए हीरो जैसे मोटेलाल, रुद्राक्ष, दक्षक, त्रिकाल, कलिंग आदि के साथ जल्द ही आपके सामने आएंगे। आशा करते है कि आप सभी का प्यार हमें यूँ ही मिलता रहेगा।
                --★ धन्यवाद ★--

1 comment: